धामपुर से महेश शर्मा की रिपोर्ट✍️

धामपुर आरएसएम डिग्री कालेज के बीएस-सी (ऑनर्स) कृषि चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र एवं छात्राओं का शैक्षिक भ्रमण द्वारिकेश शुगरb मिल अफजलगढ़ में कराया गया।इस शैक्षिक भ्रमण के कोऑर्डिनेटर डॉ रवि धनकड़ रहे।
सर्वप्रथम मिल में असिस्टेंट मैनेजर हॉर्टिकल्चर विजय तोमर द्वारा फूलों के विषय में जानकारी दी गई।जिसमें उनके द्वारा हेज, लोन,हर्वेसियस बॉर्डर में लगे पौधे तथा उनके क्रम को बताया गया। मिल में उगे हुए अन्य सुंदर फूलों जैसे डहेलिया,पोथस मार्बल, होल्लीहोक,मार्गिनता,गोल्डन डूई ड्रॉप,पिटुनिया और पौध प्रवर्धन के बारे विस्तार से बताया गया। मिल परिसर में वर्मिकोम्स्ट यूनिट और वर्मीवाश तैयार करने की विधि के बारे में विजय तोमर ने छात्र एवं छात्राओं को विस्तार से समझाया।
डीन कृषि संकाय प्रो चमन सिंह ने बताया कि वर्मी-कम्पोस्ट पौधों के लिए एक पौष्टिक खाद होती है। यह कम्पोस्ट पोषक तत्वों की आपूर्ति एवं पौधों में हार्मोन्स को बढ़ाने के अलावा मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार लाती है।जिससे मिट्टी द्वारा पानी और पोषक तत्व धारण करने की क्षमता में वृद्धि होती है।इसका खाद का मुख्य रुप से इस्तमाल फल,फूल और सब्जियों की बुआई में किया जाता है।
इसके बाद मिल में छात्र एवं छात्राओं को चीनी बनने की प्रक्रिया दिखाने के लिए ले जाया गया।मिल के अंदर अधिकतर कार्य स्वचालित मशीनें करती है और मिल में स्टीम द्वारा बिजली बनाने का काम भी किया जाता है।
जीएम डॉ एस पी सिंह के अनुसार प्रतिदिन लगभग 22 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है।मिल की प्रीतिदिन चीनी की रिकवरी लगभग 11 किलो/प्रति क्विंटल गन्ने की है। मिल की क्रशिंग झमता 65 हजार क्विंटल गन्ना प्रतिदिन की है।मिल के अंदर का अधिकतर कार्य पानी से होता है और पानी को रिसायकल करने के बाद दोबारा उपयोग किया जाता है।इस प्रकार मिल से कोई भी कचरा उत्पादित नही होता है।
मिल में चीनी,सल्फर और चूने के गोदाम बने हैं।जो इन सामानों को सुरक्षित रखते हैं।
कॉलेज में कृषि संकाय के वरिष्ठ शिक्षक डॉ वीके सिंह ने बताया कि शैक्षिक भ्रमण छात्रों को व्यावहारिक और रोचक तरीके से शिक्षित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका हैं।मिल परिसर में छात्र एवं छात्राओं के साथ कालेज के प्रो चमन सिंह,डॉ मनोज कुमार, आकाश,हिमांशु रंजन उपस्थित रहे।
मिल का भ्रमण करने के बाद सभी छात्र एवं छात्राओं ने जीएम एस पी सिंह केन मैनेजर अनिल पंवार,असिस्टेंट मैनेजर विजय तोमर और प्रशासनिक अधिकारी कुमेर सिंह का मिल परिसर में भ्रमण कराने के लिए आभार व्यक्त किया।

Published by 24 न्यूज इन इंडिया

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *