फीना गांव को कोरोना संक्रमित से मुक्त करने में इंजीनियर हरीश कुमार चौहान की टीम ने सर्वोत्तम काम किया

0

शिवाला कलां से सुभाष सिंह की रिपोर्ट

जनपद बिजनौर के गाँव फीना में अप्रैल माह के अन्त में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एवं कोरोना से होने वाली मौतों के भयावह आंकड़ो ने ग्रामवासियों के साथ साथ जिला प्रशासन की नींद उड़ा दी थी।
ऐसे समय मे इंo हरीश कुमार चौहान, सचिव फीना ग्राम कल्याण समिति (रजिo) ने एक विशिष्ठ पहल कर वॉकर्स फीना क्लब के जागरूक एवं कर्मठ 25 युवाओं को लेकर दिनाँक 28 अप्रैल21 को “फीना कोविड सपोर्ट टीम” का गठन किया । इसी टीम के सदस्य एवं सामाजिक कार्यकर्ता इंo आलोक कुमार ने दस हजार मास्क, बड़ी मात्रा में हैंड सैनीटाइजर स्प्रे एवं अन्य आवश्यक उपकरण सहयोग स्वरूप टीम को उपलब्ध कराए । टीम के गठन के समय से ही इंo हरीश कुमार चौहान के नेतृत्व में टीम के वालंटियर्स ने कोरोना के संक्रमण को रोकने हेतु विभिन्न स्तरों पर मिशन मोड़ में तत्परता के साथ सार्थक प्रयास प्रारम्भ किये । 35 दिनों तक लगातार पूरे गांव में वालंटियर्स द्वारा मास्क वितरण एवं मास्क चेकिंग का सघन अभियान चलाया गया । बैंकों में सोशल डिस्टेंसिग सुनिश्चित करने हेतु टीम के वालंटियर्स ने अपनी सेवाएं प्रदान कीं । जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों/एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित कर गांव में युद्ध स्तर पर सैनेटाइजेसन एवं सफाई अभियान चलाया गया ।
स्वास्थ विभाग के सहयोग से गांव में स्थित स्वास्थ केन्द्र पर लगातार कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया गया । स्वास्थ्य केन्द्र पर कोविड वालंटियर्स द्वारा बहुत ही सुन्दर व्यवस्था स्थापित की गई । सभी लोगों के बैठने हेतु सोशल डिस्टेंसिग को ध्यान में रखते हुए कुर्सियों की विशेष व्यवस्था की गई । थर्मल स्क्रीनिंग एवं हाथ सैनेटाइज करने के उपरांत ही लोगों को वैक्सीनेशन हॉल में प्रवेश करना सुनिश्चित किया गया । गांव में ही कोविड टेस्टिंग हेतु विशेष शिविर आयोजित कराया गया । अधिक से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन लगवाने हेतु घर घर जाकर लोगों को जागरूक किया। जिन व्यक्तियों का वैक्सीनेशन नही हुआ था उन सभी की आशा कार्यकर्ताओं, लेखपाल एवं वालंटियर्स के सहयोग से सूची बना कर उनके लिये विशेष वैक्सीनेशन सत्र आयोजित किया गया ।
फीना कोविड सपोर्ट टीम के कार्यों से प्रभावित होकर एस. डी. एम. चाँदपुर एवं बी. डी. ओ. नूरपूर ने फीना पहुंचकर टीम के कॉर्डिनेटर इo हरीश कुमार चौहान एवं कोविड वालंटियर्स से मिलकर उनके प्रयासों की खुले दिल से प्रशंसा की तथा उन्होंने बताया कि पूरे जिले में मात्र फीना ऐसा गांव है जहाँ वालंटियर्स की एक बड़ी टीम गांव में महामारी के संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु सेवा एवं समर्पणभाव के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण रूप से पालन करते हुए लगातार एक माह से कार्य कर रही है ।
टीम के कॉर्डिनेटर इo हरीश कुमार चौहान के अनुसार इस पूरे अभियान में उनकी टीम को प्रशासन के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग एवं ग्रामवासियों का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ ।

इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply