अखिल भारतीय औदुमबर ब्राह्मण महासभा की प्रबंध कार्यकारिणी की बैठक नीमच म.प्र. में आयोजित की गई

0

    उज्जैन से अनुराधा शर्मा की रिपोर्ट

    अखिल भारतीय औदुंबर ब्राह्मण महासंघ की प्रबंध कार्यकारिणी समिति की बैठक 11 अगस्त दिन रविवार को नीमच (मध्य प्रदेश) में आयोजित की गई।
    बैठक में नीमच,जावद, रतलाम,मंदसौर,मनासा, आमदखेड़ी, नयागांव,केसरपुरा, इटारसी,भोपाल,उज्जैन, सोनकच्छ,भौरासा, बीजलपुर,राऊ,देपालपुर, देवास,इंदौर, राजस्थान के निंबाहेड़ा उदयपुर आदि स्थानों से 83 प्रतिनिधियों एवं आमंत्रित सदस्यों ने भाग लिया।नीमच औदुंबर ब्राह्मण महासभा द्वारा बैठक में पधारे अखिल भारतीय औदुंबर ब्राह्मण महासंघ के पदाधिकारी एवं सदस्यगणों का भव्य स्वागत किया गया।
    सर्वप्रथम,औदुंबर ब्राह्मण महासभा नीमच और अखिल भारतीय ब्राह्मण महासंघ के सभी सदस्यगणों द्वारा नीमच फव्वारा चौक पर एक मानव श्रृंखला बनाकर लोगो को सामाजिक सरोकारों से जुड़ने एवं जोड़ने की सार्वजनिक अपील की गई इस मानव श्रृंखला का निर्माण बहुत ही सुव्यवस्थित व योजनाबद्ध तरीके से नीमच महासभा के सदस्यों ने संपादित किया।
    मानव श्रृंखला का समय कुछ इस तरह से निर्धारित किया गया था की जिला प्रशासन द्वारा आयोजित तिरंगा रैली एवं महासंघ की मानव श्रृंखला का मिलन फव्वारा चौक पर हुआ जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने औदुम्बर ब्राह्मण समाज के प्रति आभार मानते हुए महासंघ अध्यक्ष का माल्यार्पण कर स्वागत किया।
    इसके पूर्व फव्वारा चौक पर महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमा पर महासंघ के प्रतिनिधियों ने माल्यार्पण किया।
    तत्पश्चात सभी अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम स्थल पर किया गया इस समय औदुम्बर है हम औदुम्बर ब्राह्मण गीत फिजाओं में धूम मचा रहा था। स्वागत पश्चात सहभोज संपन्न हुआ।
    सहभोज पश्चात अखिल भारतीय औदुंबर ब्राह्मण महासंघ पदाधिकरीयों द्वारा उपस्थित सभी समाजजनों को महासंघ की गतिविधियों से अवगत कराया गया। महासंघ का ध्वज शान से फहराया गया। उपस्थित सभी समाज जनों ने राष्ट्रगीत वंदे मातरम का गान किया। समाज की सशक्त पहचान एवं प्रतिष्ठा का सूचक बन चुका यह गीत नीमच में लगातार बजता रहा। महासभा नीमच के ओम प्रकाश चौधरी ने पधारे सभी विशिष्ट सदस्यों का मंच से स्वागत किया। मंच पर अखिल भारतीय अध्यक्ष प्रदीप जोशी, महासचिव उमेश द्विवेदी, महासंघ के संरक्षक सतीश जोशी, नीमच महासभा के अध्यक्ष श्रवण कुमार शास्त्री, मदनलाल त्रिवेदी, राजेश दुबे नीमच विराजित थे। महासंघ की बैठक में महासभा इंदौर के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा, महासभा उदयपुर के अध्यक्ष पंकज शर्मा, महासभा रतलाम के अध्यक्ष प्रवीण उपाध्याय, महासभा मंदसौर के अध्यक्ष मनोज दुबे तथा इटारसी से विकास उपाध्याय सहित सभी अतिथियों का स्वागत नीमच समाज के मदन लाल त्रिवेदी, पवन कुमार दुबे श्रवण कुमार शर्मा, राजेश दुबे ,अंकित जोशी, नितिन जोशी ,सुनील शर्मा बाबूलाल पाराशर, मंजू जोशी सहित अनेक बहन और भाइयों ने किया।
    स्वागत भाषण नीमच महासभा के अध्यक्ष श्रवण कुमार शास्त्री ने दिया।तत्पश्चात महासंघ के महासचिव उमेश द्विवेदी ने महासंघ की और से उपस्थित सभी महानुभावों का स्वागत किया।
    ततपश्चात उमेश द्विवेदी महासचिव ने महासंघ के प्रतिवेदन का वाचन किया जिसमे दिनांक 30 दिसम्बर 2023 से अब तक महासंघ द्वारा किये गए कार्यो का उल्लेख किया गया। ज्ञानश्री प्रतियोगिता, आओ साथ चले उज्जैन में पदयात्रा, 11 हजार पौधों का पौधारोपण, क्रांतिकारी गीत औदुम्बर है हम औदुम्बर गीत समाज को समर्पित जैसे महत्वपूर्ण कदमो का उल्लेख था। महासंघ के लेखा जोखा का वाचन वित्त मंत्री डी के जोशी की अनुपस्थिति में (अचानक स्वस्थ खराब हो जाने से) महासचिव उमेश दिवेदी ने किया वार्षिक लेखा जोखा सर्व अनुमति से स्वीकृति किया पास किया गया।
    अखिल भारतीय औदुंबर ब्राह्मण महासंघ का विस्तार करते हुए अभिजीत दुबे उज्जैन ओमप्रकाश चौधरी नीमच,मंजू जोशी नीमच,जितेंद्र हरगोड जावद,सुनील शर्मा नयागांव, दिनेश दुबे इन्दौर ,अमित दुबे बिजलपुर ललिता शर्मा आमद खेड़ी को महासंघ में प्रबंध कार्यकारिणी समिति के सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया।
    मीटिंग में महत्वपूर्ण सुझाव अभिमन्यु जोशी एडवोकेट इन्दौर, ओमप्रकाश चौधरी नीमच,अशोक दुबे सोनकच्छ, दिनेश दुबे इंदौर, प्रवीण उपाध्याय रतलाम , विकास उपाध्याय इटारसी, सोमेश चौधरी इंदौर, नितिन जोशी जावद ने रखें। जिनका चर्चा अनुसार क्रियान्वयन किए जाने का निर्णय लिया गया।
    महासंघ के संरक्षक सतीश जोशी ने अपने उद्बोधन में कहा कि जहां पर मैंने महासंघ को छोड़ा था और जिस आशा के साथ नई कार्यकारणी का गठन हुआ,उनके कार्य शैली और कार्यक्रम से मैं बहुत प्रसन्न हूं। मुझे तो आप सभी पर पूरा विश्वास था जो आपने साबित भी कर दिया है। जोशी ने आगे कहा कि पदयात्रा और ज्ञान कार्यक्रम की विभिन्न शहरों एवं कस्बों में समाज के पत्रकारो ने जिस प्रकार से रिपोर्टिंग की है उसके लिए उन्हें और महासंघ के समस्त पदाधिकारी, कार्यकारिणी सदस्य
    प्रदीप जोशी अध्यक्ष महासंघ ने अपने उद्बोधन में कहा, महासंघ की मीटिंग में अपने विचार रखने वाले सभी महानुभावों व नीमच कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारी सदस्यों को धन्यवाद देते हुऐ उन्होंने नीमच जिला महासभा के समस्त उपस्थित बहनों और भाइयों का स्वागत वंदन अभिनंदन करते हुए दिल से आभार व्यक्त किया। प्रदीप ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय रामप्रसाद दुबे की उनके जन्म ग्राम श्रीराम तलावली में प्रतिमा स्थापना कार्यक्रम करने के लिए महासंघ पूर्ण सहयोग करेगा साथ ही हमारे समाज के अन्य जो स्वतंत्रता संग्राम सेनानी है उनकी स्मृति में किए गये मार्ग एवं प्रतिमा पर महासंघ उनकी स्मृति में शीघ्र ही कार्यक्रम के आयोजन करेगा । रतलाम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय श्रीमती प्रभावती दुबे उपवन में भी कार्यक्रम करने का विचार है..।श्रीमती ललिता शर्मा का सम्मान पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार .. हाल ही में संपन्न हुई ज्ञान श्री प्रतियोगिता में नीमच के पास के गांव आमद खेड़ी की बेटी को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रेरित करने वाली माता ललिता शर्मा का सम्मान शाल और साड़ी से महासंघ की पदाधिकारी श्रीमती अंशु दुबे, श्रीमती रितुजा पंडित,श्रीमती सपना शर्मा,श्रीमती सीमा दुबे ने किया। श्रीमती ललिता शर्मा ने महासंघ के प्रति धन्यवाद प्रेषित किया।
    अंत में महासंघ के युवा महासंघ सचिव श्री ललित शर्मा व महासभा नीमच के सचिव श्री नितिन जोशी ने आभार प्रकट किया। नितिन जोशी ने औदुंबर ब्राह्मण महासभा जिला नीमच की गतिविधियों एवं कार्य योजनाओं से भी सभी को अवगत कराया
    कार्यक्रम का संचालन नीमच महासभा के ओम प्रकाश चौधरी ने किया।
    राष्ट्रगान जन गण मन के पश्चात नीमच जिला महासभा के अध्यक्ष श्रवण कुमार शास्त्री शर्मा एवं महासंघ के संरक्षक सतीश जोशी ने महासंघ के ध्वज को स सम्मान उतार कर महासचिव उमेश द्विवेदी को सौपा। अध्यक्ष प्रदीप जोशी ने कहा कि यह ध्वज महासंघ एवं समग्र समाज की प्रतिष्ठा का द्योतक है।
    बैठक पश्चात पौधारोपण का कार्यक्रम चंद्रमौलेश्वर महादेव मंदिर केसरपुरा पर संपन्न हुआ। यह मंदिर श्रवण कुमार शर्मा की पूज्य दादा जी स्वर्गीय ओंकार लाल जी शर्मा द्वारा लगभग सवा सौ साल पूर्व स्थापित किया गया था।मंदिर परिसर 25से अधिक पौधे समाज जनों द्वारा लगाए गए। इस अवसर पर रामेश्वर लाल शर्मा ने घोषणा कि की मंदिर परिसर में महासंघ की एक और बैठक आयोजित की जाए। इस बैठक के आयोजक वे और उनके पुत्र जिला नीमच महासभा के अध्यक्ष श्रवण कुमार शर्मा रहेंगे।
    भगवान भोलेनाथ की आरती की गई
    यहां भगवान भोलेनाथ की आरती कर प्रसाद वितरण किया गया एवं स्वल्पाहार संपन्न हुआ।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply