आकाशवाणी नजीबाबाद से विविधा कार्यक्रम के अंतर्गत महेंद्र सिंह त्यागी की वार्ता ‘जनपद बिजनौर इतिहास के झरोखे से’ सुनकर युवा श्रोताओं में देशभक्ति की भावना प्रबल हो उठी

0

बहादुर शाह जफर, विनोद शर्मा की रिपोर्ट✍️

आकाशवाणी नजीबाबाद से विविधा कार्यक्रम के अंतर्गत महेंद्र सिंह त्यागी की वार्ता ‘जनपद बिजनौर इतिहास के झरोखे से’ सुनकर युवा श्रोताओं में देशभक्ति की भावना प्रबल हो उठी।
शनिवार को शाम 7बजे से प्रसारित 10 मिनट के इस कार्यक्रम में जनपद बिजनौर के ग्राम असगरीपुर व पैजनिया के क्रांतिकारी वीरों के नाम सुनकर युवा श्रोता वंदे मातरम के नारे लगाने लगे ।
महेंद्र सिंह त्यागी ने इस कार्यक्रम में बताया कि ‘पैजनिया गांव को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का तीर्थ कहा जाता है’ क्योंकि यहां शिवचरण सिंह त्यागी के घर पर राजेंद्र लहड़ी, राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां एवं रोशन सिंह जैसे क्रांतिकारियों ने 6 माह से भी अधिक का अज्ञातवास बिताया था ।
नूरपुर निवासी सरदार गुरुचरण सिंह, चांदपुर निवासी सरदार हरविंदर सिंह ने बताया कि रेडियो पर प्रसारित इस कार्यक्रम में यह सुनकर कि गुरु नानक देव ने 1526 में हलदौर नगर में राजा कमल नैन के बाग में एक रात विश्राम किया था, जहां आज सिखों का ऐतिहासिक गुरुद्वारा बना हुआ है, मन प्रफुल्लित हो उठा। शिक्षिका साधना वर्मा, अवनीश भटनागर, मधुलिका त्यागी ने बताया कि महेंद्र सिंह त्यागी के अरविंद मुख से यह सुनकर की मंडावर नगर में अरब यात्री इब्नबतूता, चीनी यात्री फाह्यान ने कुछ समय इस कस्बे में बिताया था, बहुत अच्छा लगा।
उन्होंने कहा कि विदुर कुटी में भगवान श्री कृष्ण के आगमन का प्रसंग एवं महाकवि कालिदास द्वारा जनपद बिजनौर में निवास करना सौभाग्य की बात है।
हिंदू इंटर कॉलेज चांदपुर के छात्रों ने बताया कि चाचा नेहरू का ग्राम फिना में आगमन, धामपुर में महात्मा गांधी द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन के दीवानों को संबोधित करना एवं बिजनौर जनपद सर सैयद अहमद खान की कर्म स्थली होने संबंधी वर्णन उन्होंने प्रथम बार सुना है । विदेशों में कार्यरत जनपद बिजनौर के मूल निवासियों ने फोन पर श्री त्यागी को बताया कि अपने बिजनौर जनपद के बारे में यह जानकर अच्छा लगा कि बिजनौर नगर को बेन नामक वीर शासक ने महाभारत काल में बसाया था । चांदपुर के निकट ग्राम सैंद्वार, नजीबाबाद स्थित मयूरध्वज का किला, नगीना तहसील स्थित पारसनाथ का किला एवं बिजनौर जनपद का ताम्र एवं गुप्त काल से संबंध होना सुनकर, जनपदवासी गदगद हो उठे ।
श्री त्यागी ने बताया कि आकाशवाणी नजीबाबाद से प्रसारित यह वार्ता आकाशवाणी केंद्र के कार्यक्रम अधिकारी श्री शोभित शर्मा के कुशल निर्देशन में तैयार की गई थी। महेंद्र सिंह त्यागी को इस ज्ञानवर्धक कार्यक्रम की प्रस्तुति हेतु देश विदेश से निरंतर बधाई संदेश प्राप्त हो रहे हैं।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply