सात मार्च से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष का प्रथम चरण (डॉ. विशाल दिवाकर)सात मार्च से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष का प्रथम चरण (डॉ. विशाल दिवाकर)

0

स्योहारा से संजय शर्मा की रिपोर्ट✍️

स्योहारा:- स्थानीय सीएचसी अधीक्षक डॉ. विशाल दिवाकर ने पत्रकार वार्ता में बताया कि सात मार्च से आरम्भ हो रहे मिशन इंद्रधनुष अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां तेज हो गयी हैं। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र में टीकाकरण से छूटे हुए दो वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती को टीके लगाने के लिए जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों ( सीएचसी ) पर आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सीएचसी अधीक्षक डॉ. विशाल दिवाकर ने बताया कि शासन से प्राप्त दिशा निर्देश के क्रम में सात मार्च से सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान प्रारंभ होगा, यह अभियान 14 मार्च तक चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत शून्य से 2 वर्ष के बच्चों एवं टीडी के से वंचित रही गर्भवती को आच्छादित किया जाएगा। इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग भी दी गई है, उन्हें बताया गया कि टीकाकरण से कोई भी बच्चा और गर्भवती छूटने न पाए, शत प्रतिशत टीकाकरण कराएं। अभियान में सात बीमारियों को रोकने के लिए सात टीके लगाए जाते हैं। इस अभियान के अंतर्गत यह टीका चिन्हित किए गए बच्चों और महिलाओं को घर-घर जाकर निशुल्क लगाया जाएगा। सीएचसी अधीक्षक डॉ. विशाल दिवाकर ने बताया कि अब कोविड-19 का संक्रमण कम हो गया है, इसी को देखते हुए मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गर्भवती व शून्य से 2 साल के बच्चों के टीकाकरण करना है।
क्या है सघन मिशन इंद्रधनुष : डॉ. उमर फारूक, वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक डॉ. मोहम्मद उमर फारूक ने जानकारी देते हुए बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष एक विशेष टीकाकरण अभियान है। जिसमें शून्य से 2 वर्ष तक के बच्चे और गर्भवती जो नियमित टीकाकरण से छूट जाते हैं, विशेष अभियान चलाकर उन्हें टीके लगाए जाते हैं। इस अभियान का नाम इंद्रधनुष इसलिए रखा गया है, क्योंकि इंद्रधनुष में सात रंग होते हैं और इस अभियान के दौरान सात बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए टीके लगाए जाते हैं। डॉ. उमर फारूक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह टीकाकरण निशुल्क किया जाता है। इस अभियान के अंतर्गत बच्चों को सात खतरनाक बीमारियों-0 तपेदिक, पोलियो, हेपेटाइटिस.बी, डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस और खसरा से बचाव के लिए टीके लगाए जाएंगे, इसके अलावा अभियान में गर्भवती को भी टीडी का टीका लगाया जाएगा।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply