मैक्स हॉस्पिटल वैशाली ने थोरैसिस सर्जरी के लिए अलीगढ़ में ओपीडी सेवाएं शुरू की

0

नजीबाबाद से सपना वर्मा की रिपोर्ट✍️

अलीगढ़:- पश्चिमी उत्तर प्रदेश का अग्रणी स्वास्थ्य संस्थान मैक्स सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल वैशाली ने अलीगढ़ में कुमार नर्सिंग होम रामघाट रोड अलीगढ़ की भागीदारी से थोरैसिस सर्जरी ओपीडी शुरू की। मरीजों को अस्पताल द्वारा क्वालिटी हेल्थकेयर सेवाएं मुहैया कराने की दिशा में उठाया गया एक और महत्वपूर्ण कदम है। इस केंद्र पर कोविड के बाद फेफड़े की स्थितियां या पल्मोनरी म्यूकरमायकोसिस या ब्लैक फंकस, कैविटेटरी लेशन और ब्रोन्को प्लेरल फिस्टुला जैसी बीमारियों के बारे में विशेषज्ञ परामर्श और इलाज उपलब्ध होगा।
ओपीडी सेवाएं मैक्स हॉस्पिटल वैशाली में थोरैसिस एंड रोबोटिक थोरैसिस सर्जरी के निदेशक डॉ. प्रमोज जिंदल ने शुरू की। वह पिछले 12 वर्षों से अधिक समय से थोरैसिस सर्जरी की प्रैक्टिस कर रहे हैं। और विश्व के विभिन्न अग्रणी थोरैसिस सर्जिकल केंद्रों से प्रशिक्षित हैं। वह हर महीने के दूसरे शनिवार को परामर्श के लिए ओपीडी में रहेंगे।
मैक्स हॉस्पिटल, वैशाली अपने अनुभवी डॉक्टरों और अन्य निपुण स्वास्थ्यकर्मियों की टीम पल्मोनरी और रेस्पायरेटरी मेडिसिन में अत्याधुनिक विश्व स्तरीय सेवाएं दे रहा है। यह अस्पताल एक ही छत के नीचे डायग्नोस्टिक नॉन—इनवेसिव, न्यूक्लियर स्कैन और सीटी इमेजिंग की सुविधाएं भी प्रदान करता है।
इस ओपीडी को शुरू करने का मकसद मरीजों को अपने घर के पास ही रोग का प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित कराना और विशेष चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराना है। अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ—साथ क्वालिटी हेल्थकेयर सेवाएं उपलब्ध कराते हुए मैक्स हॉस्पिटल वैशाली इस क्षेत्र के मरीजों के लिए एक पसंदीदा टर्शियरी केयर केंद्र बन चुका है।
डॉ. प्रमोज जिंदल बताते हैं, ‘जिन मरीजों को लंबे समय से कफ, थूक में खून आने और सीने में दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें फेफड़े की समस्या हो सकती है जिसका इलाज यथाशीघ्र कराने की जरूरत है। पल्मोनोलॉजिस्ट जैसे विशेषज्ञों को लंबे समय तक मरीजों का इलाज करना पड़ता है। देर से इलाज कराने पर न सिर्फ इलाज प्रभावित होता है बल्कि मरीज की जीवन गुणवत्ता और जीवित रहने की दर पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। फेफड़ों और सीने की सर्जरी के लिए न्यूनतम शल्यक्रिया वाली रोबोटिक थोरैसिस सर्जरी में दा विन्सी रोबोटिक प्रणाली का इस्तेमाल किया जाता है जिससे सर्जन को मरीजों की पसलियों के बीच छोटे उपकरणों से छोटा सा चीरा लगाते हुए सटीकता मिलती है। इससे मरीज के सीने में जटिल प्रक्रियाओं को अंजाम देने में मदद मिलती है जिसके लिए पहले बड़ा चीरा लगाना पड़ता था। और यह पसलियों तक पहुंच जाता था। यह पहले की अन्य तकनीकों के मुकाबले ज्यादा उन्नत सर्जरी है जिसमें असाधारण परिशुद्धता और संवर्द्धित विजुअलाइजेशन मिलता है। इस उल्लेखनीय टेक्नोलॉजी से उन मरीजों के लिए नई उम्मीद जगी है जो अगर सही समय पर इलाज करा लें तो वे फिर से सामान्य जीवन जी सकते हैं।’
अलीगढ़ में ओपीडी सेवाएं शुरू होने से यह केंद्र शहर और आसपास के क्षेत्र के अधिक से अधिक मरीजों की सेवा करने में सक्षम होगा। यह अस्पताल अपनी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी तथा बेहतरीन चिकित्सा एवं सर्जिकल दक्षता की मदद से टर्शियरी केयर केंद्र के रूप में खुद को स्थापित कर चुका है।
मैक्स सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल, वैशाली में आपरेशंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. गौरव अग्रवाल ने कहा, ‘मैक्स सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल में हमारा प्रयास फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित उन मरीजों को संबंधित जानकारी से लैस करना है। जिनका फेफड़ा कोविड संक्रमण के बाद प्रभावित हुआ है और हमारी ओपीडी लोगों को परामर्श देने के साथ ही उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए भी प्रेरित करेगी। महानगरों से इतर रहने वाले मरीजों को विश्व स्तरीय रोबोटिक थोरैसिस सर्जरी मिलने में मुश्किल होती है और उन्हें लंबी दूरी तय करने में भी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। इसके अलावा इन मामलों का इलाज करने में समय का बड़ा महत्व होता है क्योंकि जल्दी इलाज होने से फेफड़ों को नुकसान से बचाया जा सकता है। यह ओपीडी अलीगढ़ के मरीजों को उनके घर के पास ही विश्व स्तरीय इलाज समाधान प्रदान करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं की अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करेगी।
पिछले कुछ वर्षों से मैक्स सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल, वैशाली देश के विभिन्न क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में सक्रिय रहा है। यह अग्रणी अस्पताल चंदौसी, ग्वालियर, मेरठ, कानपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए स्वास्थ्य शिविर, ओपीडी तथा जांच शिविर आयोजित करता रहता है।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply