सीसी रोड निर्माण कार्य में गुणवत्ता के अनुरूप सामग्री का प्रयोग न किए जाने की शिकायत की जांच के लिए जिलाधिकारी उमेश मिश्रा औचक रूप से निरीक्षण करने पहुंचे किरतपुर

0

किरतपुर से मोहम्मद हिफजान की रिपोर्ट✍️

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा नगर पालिका किरतपुर के अंतर्गत बस स्टैंड के पीछे मुख्य बाजार की बनने वाली सीसी रोड का निरीक्षण करते हुए वहां कार्य की लागत मानक तथा निर्माण सामग्री से संबंधित आवश्यक जानकारी का बोर्ड स्थापित न पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को चेतावनी जारी करने तथा अवर अभियंता नगर पालिका परिषद किरतपुर का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। इसी के साथ उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास से संबंधित निर्माण कार्यों को शुरू करने से पूर्व कार्य की लागत, मानक से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियों पर आधारित सूचना बोर्ड स्थापित कराएं ताकि कार्य की गुणवत्ता पारदर्शी रूप से प्रदर्शित हो सके।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा दोपहर किरतपुर में निर्मित होने वाली सीसी रोड की निर्माण कार्य में गुणवत्ता के अनुरूप सामग्री का प्रयोग न किए जाने की शिकायत पर औचक रूप से निरीक्षण करने पहुंचे तथा कार्य स्थल पर प्रयोग होने वाले निर्माण सामग्री का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रारंभिक कार्य होता हुआ पाया गया तथा पूर्व में बनी सड़क को तोड़कर उस पर 3 इंच बालू रेत की परत पाई गई, जिस पर रोलर नहीं चलाया गया था। जिलाधिकारी द्वारा रोलर न चलाए जाने के बारे में जानकारी करने पर अवर अभियंता द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। उन्होंने निर्देश दिए कि रोड की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए मानक के अनुरूप सामग्री के साथ-साथ बालू-बजरी मिश्रण लेयर को अपेक्षित रूप से दबाने के लिए उस पर रोलर निश्चित रूप से चलाएं, जिससे उसकी मजबूती बनी रहे। जानकारी प्राप्त करने पर जे ई द्वारा यह भी बताया गया है कि रोड पर 3 इंच और रेत बजरी का मिश्रण डाला जाएगा, इस प्रकार सड़क पर कुल रेत बजरी आदि का 6 इंच मिश्रण की लेयर के बाद उस पर 6 इंच सीसी रोड की परत डाली जाएगी। उन्होंने उपस्थित अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया कि सीसी रोड निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की अनियमितता प्रकाश में न आने पाए और सभी कार्य निर्धारित मानक और गुणवत्ता के अनुरूप संपन्न कराए जाएं। सड़क के बीच में नाले की सफाई ना पाए जाने पर उन्होंने ईओ के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल सभी नालियों को साफ कराने के निर्देश दिए। जनसामान्य और दुकानदारों का भी आह्वान किया कि जो भी विकास कार्य उनके सम्मुख हो रहे हो उनका स्वयं भी अवलोकन करें और यदि कोई अनियमितता प्रकाश में आती है तो तत्काल उसके बारे में जिला प्रशासन को संज्ञानित जरूर कराएं ताकि जांच करा कर निर्माण कार्यों में निर्धारित नियमों का पूर्ण पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जा सके।
इस अवसर पर अतिरिक्त मजिस्ट्रेट मोहित कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं अवर अभियंता नगर पालिका किरतपुर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply