बिजनौर नगर पालिका में जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने को जनता को भटकना पड़ रहा है

0

नजीबाबाद से सपना वर्मा की रिपोर्ट✍️

बिजनौर:-
नगर पालिका परिषद बिजनौर में लोगों के लिए जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना किसी बड़ी जंग जीत हासिल करने से कम नहीं है। नगर पालिका परिषद के कार्यालय में लोगों को जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के लिए भटकना पड़ रहा है। प्रतिदिन लोग जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं, परंतु निराशा ही हाथ लगती है। दरअसल नगर पालिका परिषद की जन्म व मृत्यु शाखा के कार्यालय में निर्धारित प्रक्रिया के साथ जमा किए गए आवेदन फार्म पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा बताया गया कि अभी टी सी बाबू नगरपालिका नहीं आ रहे हैं। जब तक उनके द्वारा इन फार्मो की जांच करा नहीं ली जाती तब तक प्रमाण पत्र तैयार नहीं किया जा सकता।
ऐसे में पिछले एक महीने से नगर पालिका परिषद में जमा किए गए फार्म पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है। लोग नगर पालिका के कार्यालय का चक्कर काट काट के थक गए हैं। परंतु उनका कोई प्रमाण पत्र तैयार नहीं हो पा रहा है।
ऐसे में ऐसे बच्चों का भी जन्म प्रमाण पत्र अधर में लटका हुआ है जिनका एक जुलाई से विद्यालय में प्रवेश लिया जाना है। परंतु टीसी बाबू की लापरवाही के चलते बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बन पाया। जिससे उनके प्रवेश लेने की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर पालिका परिषद की जन्म व मृत्यु रजिस्ट्रेशन शाखा में प्रतिदिन 15 से 20 फार्म प्राप्त होते हैं, जिनमें अधिकतर जन्म से जुड़े हुए व 5 से 6 फार्म मृत्यु प्रमाणपत्र हासिल करने के होते हैं। यहां कार्यरत अधिकारी ने बताया कि दरअसल इस कार्य के लिए एक टीसी बाबू नियुक्त किया गया है जो विभाग में काफी समय से नहीं आए। जिससे इन प्रमाण पत्रों पर कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply