सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नहटौर और ए 0एन 0एम0 ट्रेनिंग सेंटर नहटौर पर मनाया गया विश्व एड्स दिवस

0

संजय शर्मा की रिपोर्ट✍️

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नहटौर पर स्थित ए0 एन0 एम0 ट्रेनिंग सेंटर पर आज 1 दिसंबर 22 को विश्वविश्व एड्स दिवस मनाया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ0 बी0के0 स्नेही के नेतृत्व में सेंटर की समस्त छात्राओं ओर समस्त स्टाफ के द्वारा एक विशाल जन जागरूकता रैली भी नगर में मुख्य चौराहे से होकर ब्लॉक ,अस्पताल तक निकाली गई और समस्त जनमानस को एड्स के बारे में बताया गया ।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक करके मरीजों ओर उनके साथ आये लोगों को एड्स बीमारी के बारे में विस्तार से बताया जिसे सभी ने देखा ,सुना और सराहा। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नेहटौर के अधीक्षक डॉ0 बी 0के0 स्नेही ने बताया कि 1988 के बाद से 1 दिसंबर को हर साल विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढाना, और इस बीमारी से जिसकी मौत हो गई है उनका शोक मनाना है। सरकार और स्वास्थ्य अधिकारी, ग़ैर सरकारी संगठन और दुनिया भर में लोग अक्सर एड्स की रोकथाम और नियंत्रण पर शिक्षा के साथ, इस दिन का निरीक्षण करते हैं। सभी लोगों ने रेड रिंबेन लगाया,यह रेड रिबन एचआईवी पॉजिटिव लोगों के साथ एकजुटता और एड्स के साथ जी रहे लोगों के लिए वैश्विक प्रतीक है।
एड्स का पूरा नाम ‘एक्वायर्ड इम्यूलनो डेफिसिएंशी सिंड्रोम’ (acquired immune deficiency syndrome) है और यह एक तरह का विषाणु है, जिसका नाम HIV (Human immunodeficiency virus) है।एड्स वायरस के संक्रमण से होने वाली बहुत ही घातक बीमारी है। इस बीमारी का अब तक कोई ठोस इलाज नहीं मिल पाया है। यह बीमारी होने के बाद इंसान का बचना नामुमकिन हो जाता है। हालांकि एड्स महामारी 2005 में आई थी तब से अब तक काफी गिरावट हुई है लेकिन अभी तक इस को समाज से खत्म करने का कोई उपाय नहीं मिल पाया है।डॉ0 स्नेही ने एड्स पर विस्तार से बात करते हुए बताया कि
इसके वायरस शरीर की प्रतिरक्षा पर हमला करते हैं और शरीर को एक दम तोड़ देते हैं। इस बीमारी से ग्रस्त लोगों के अंदर किसी भी बीमारी से लड़ने की शक्ति नहीं रह पाती और वह पूरी तरह कमजोर हो जाते हैं। इसीलिए एचआईवी पॉजिटिव वाले लोगों को और भी अन्य बीमारियां होने की संभावना अधिक होती है। यह एक बहुत ही घातक बीमारी है.
और इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए और इस बीमारी से ग्रस्त जिन लोगों ने अपनी जान गवा दी है उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए “विश्व एड्स दिवस” मनाया जाता है।। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के समस्त कर्मचारियों के साथ 2 डॉ0आशीष कुमार आर्या और बीपीएम अमित कुमार श्रीवास्तव ओर श्री राजेश कुमार बीसीपीएम आदि का पूरा 2 सहयोग रहा।इस दौरान ,डॉ मोहित कुमार,डॉ तरन्नुम, श्री एस के देशवाल ,सूजाउदीन अंसारी,त्रिएन्द्र कुमार ,दीपक कुमार ,अकील अहमद फार्मासिस्ट, रविकांत ,नरेश कुमार हेल्थ सुपरबिजर ,आशीष कुमार बीएचडब्ल्यू ,गौरव कुमार दीपेंदर ,सुभम,शिबम, शोभित, संजय,खुसराज ए0एन0एम0 सेंटर के ट्यूटर श्री देवेंद्र शर्मा ,शिशुपाल ,अभय कुमार शर्मा, लोकेश यादव ,सुश्री अर्शी,श्रीमती अनुप्रिया आर्या, नीरू राठी,संध्या सिंह ओर ए एनएम ओर आशाओं ओर मरीजों आदि ने भी प्रतिभाग किया।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply