अक्षत देवरा कृषि विभाग उत्तर प्रदेश शासन से हुए सम्मानित

0

स्योहारा से संजय शर्मा की रिपोर्ट✍️

भारत अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत बिजनौर में हुए कार्यक्रम में अक्षत देवरा पुत्र डॉक्टर विनीत देवरा निवासी स्योहारा को स्योहारा में डिजिटल मिट्टी परिक्षण प्रयोगशाला की स्थापना करने, भूमि स्वास्थ्य के प्रति कृषको को जागरूक करने एवं कैक्टस के व्यवसायिक उत्पादन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए कृषि विभाग उत्तर प्रदेश ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। यह प्रशस्ति पत्र जनपद के जिलाधिकारी उमेश मिश्रा के द्वारा दिया गया।
उल्लेखनीय है की स्योहारा निवासी अक्षत देवरा पुत्र डॉ विनीत देवरा ने विज्ञान से ग्रेजुएशन और वनस्पति जीव विज्ञान से मास्टर डिग्री हासिल कर भारतीय अनुसंधान केंद्र (पूसा दिल्ली) से जुड़े और वहां पर रहकर मिट्टी के विषय में शोध किया और जून माह में स्योहारा में डिजिटल मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना की। आपको बताते चलें कि क्षेत्र के ज्यादातर किसान अज्ञानता के कारण मिट्टी में जरूरत से ज्यादा यूरिया व अन्य दवाइयां डाल रहे हैं। जिससे कृषि योग्य मिट्टी की उर्वरक क्षमता खत्म होती जा रही है और खेतों की मिट्टी मैं प्रदूषण फैल रहा है जिससे किसानों को दोहरी मार पड़ रही है एक और उनकी फसलों में लागत ज्यादा आ रही है और और पैदावार कम होती जा रही है अक्षय देवरा ने डिजिटल मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना कर किसानों को मिट्टी के परिक्षण लिए प्रेरित किया। और किसानों इसका बहुत लाभ मिला।
कृषि विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा अक्षत देवरा को सम्मानित किए जाने पर उनके मित्रों शुभचिंतकों में हर्ष की लहर दौड़ गई और उनको बधाई देने वालों का तांता लग गया।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply