विवेकानंद इंटर कॉलेज एवं महाविद्यालय में एनसीसी में भर्ती हेतु परीक्षा आयोजित हुई

0

चैनल चीफ विनोद शर्मा की रिपोर्ट

विवेकानन्द इण्टर कॉलेज महाविद्यालय दरबाड़ा में सीनियर डिवीजन एनसीसी बी सर्टिफिकेट की भर्ती 30 यू पी बटालियन एनसीसी बिजनौर के कमान अधिकारी कर्नल राजीव सिरोही के दिशा निर्देश के अनुसार की गई। भर्ती प्रक्रिया में दौड़ ,शारीरिक मापदंड तथा लिखित परीक्षा आयोजित की गई।
जिसमें लड़को के लिए 1600 मीटर की दौड़, लंबाई की माप व सीने की चौड़ाई की नाप तोल, लड़कियों के लिए 800 मीटर दौड़ का आयोजन किया गया। इस प्रक्रिया में कालेज के एनसीसी अधिकारी विकास कुमार व सीटीओ डॉ० रेशमा सैलानी मुस्तेदी के साथ उपस्थित रही तथा कार्यक्रम को संचालित किया। भर्ती की पूरी प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ कॉलेज के खुले मैदान में आयोजित की गई। जिसमें शारीरिक परीक्षा, दौड़, लिखित परीक्षा मैदान में उपस्थित सभी लोगों के सामने की गई तथा भर्ती से संबंधित सारे नियम भर्ती स्थल पर बोर्ड पर अंकित कर दिए गए थे। कैडेट्स को संबोधित करते हुए सूबेदार मेजर जितेंद्र सिंह नेगी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि हमें ऐसे कैडेट्स की आवश्यकता है जो एनसीसी को समझते हैं, अपने जीवन को अनुशासन के साथ जीना चाहते हैं, देश के लिए कुर्बानी देने का जज्बा रखते है तथा आगे बढ़ने की चाहत रखते हैं।
शारीरिक मापदंड पूरा करने वाले छात्र-छात्राओं की लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य टीकम सिंह ने चयनित छात्र-छात्राओं को बताया कि एनसीसी छात्रों में देश प्रेम की भावना जागृत करता है और साथ ही कैरियर संवारने में सहायक है।एनसीसी एक सैनिक ट्रेनिग है जो सेकेंड लाइन आफ डिफेंस के रूप में जाना जाता है
एनसीसी अधिकारी विकास कुमार ने बताया की एनसीसी राष्ट्र को संगठित प्रशिक्षित एवं अभिप्रेरित युवा प्रदान करता है। एनसीसी की यूनिफार्म पहनने के बाद आपके हाव-भाव, आपका शारीरिक दिखावा तथा आपका व्यवहार सब परिवर्तित हो जाना चाहिए और आप एक सेवक के रूप में हर समय उपस्थित रहने चाहिए। सीटीओ डॉ० रेशमा सैलानी ने कहा कि एनसीसी एक जज्बे का नाम है जिसमें आपको समाज में अच्छाई फैलाना समाज सेवा करना गरीब निर्धन लोगों की मदद करना अर्थात समाज में हो रही बुराइयों को रोकना तथा जीवन में अपने आप भी आगे बढ़ना और दूसरे को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देना है।
भर्ती प्रक्रिया फौज की तरह सम्पादित करने के लिए 30 यूपी बटालियन एन सी सी बिजनौर से प्रधान लिपिक शरीफ अहमद, हवलदार रंजीत राणा, हवलदार हस्ताबदर आदि उपस्थित रहे।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply