हरिद्वार में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन किया गया

0

चैनल चीफ विनोद शर्मा की रिपोर्ट✍️

प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट एसोसिएशन के तत्वाधान में उत्तराखंड की हरिद्वार तीर्थ स्थली स्थित आर्य वानप्रस्थ आश्रम ज्वालापुर के सभागार में 1 जून बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय सचिव एवं उत्तराखंड प्रदेश प्रभारी मधुसूदन आर्य एवं संचालन राष्ट्रीय सचिव डॉ सत्येंद्र शर्मा अंगिरस ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरीश चंद कुशवाह ने फीता काटने के बाद दीप प्रज्वलित कर किया। दो सत्र में देर रात तक चले कार्यक्रम में संगठन के पदाधिकारियों ने अपने अपने संबोधन में पत्रकार एकता एवं पत्रकार संगठन को मजबूत कर अपनी मांगों के लिए संघर्षरत रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरीश चंद कुशवाहा ने कहा कि पूर्व में संगठन द्वारा पत्रकारों के उत्पीड़न को रोकने के लिए पत्रकार सुरक्षा कानून, प्रदेशों में राज्य प्रेस आयोग, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में व्याप्त भ्रष्टाचार को रोकने, आर एन आई एवं डीएवीपी में भारत के समस्त राज्यों से 2-2 पत्रकारों को सदस्य नियुक्त करने, भारत सरकार द्वारा 60 वर्षीय पत्रकारों को मासिक पेंशन 6 हजार रूपए दिए जाने, सभी प्रांतों में पत्रकार भवन बनाए जाने सहित 11 सूत्रीय मांग पत्र देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को सौंपा गया था। परंतु अभी तक इन मांगों पर कोई भी कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है। जगह-जगह पत्रकारों की हत्या एवं उत्पीड़न किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार ने हमारी इन मांगों पर अविलंब संज्ञान नहीं लिया तो प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट एसोसिएशन अन्य पत्रकार संगठनों को साथ लेकर दिल्ली जंतर मंतर पर एक विशाल आंदोलन करने पर बाध्य होगा।
सम्मेलन में बिहार से पधारे सत्यनारायण चतुर्वेदी (राष्ट्रीय सचिव एवं सह प्रभारी बिहार, झारखंड) ने अपने संबोधन में कहा कि पत्रकारों की मांगों के लिए समय-समय पर ज्ञापन देकर सरकार को जगाना होगा। एसोसिएशन के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष लखनऊ निवासी सुनील कुमार त्रिपाठी ने पत्रकार आयोग, पुरुष आयोग, पत्रकारों को पेंशन भत्ता दिए जाने आदि विषयों पर प्रकाश डाला। हरिद्वार निवासी जगदीश लाल पावा ने भी पत्रकार एकता पर जोर दिया। बांदा से आए कृपा शंकर दुबे ने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री कुशवाहा द्वारा पत्रकारों के हित में उठाए जा रहे कदमों की सराहना की। सहारनपुर से वरिष्ठ पत्रकार जसवीर बजाज ने पत्रकारों से संपादकीय एवं अपने विचारों को खुलकर लिखने का आह्वान किया। हरियाणा से आए प्रदीप मसीहा गुलाटी ने कहा कि हम सबको अनुशासित रहकर अपनी मांगों के लिए कड़ा संघर्ष करना होगा। अधिवेशन में आलोक भारद्वाज, बसंत गुप्ता (बांदा), राजीव कुमार गुप्ता (इटावा), रामनाथ सिंह नवीन गर्ग (बिजनौर) सुनील शर्मा समीर (हरिद्वार), सखावत अली, हैदर, प्रियंक, भगवती प्रसाद सोनी, बालेंद्र गुप्ता एवं उपेंद्र वर्मा आदि पत्रकारों ने भी विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय एवं प्रदेश कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को शपथ दिलाई गई। राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरीश चंद कुशवाहा ने उत्तराखंड में संगठन की मजबूती के लिए सुनील शर्मा समीर को महामंत्री पद पर मनोनीत किया। श्री कुशवाहा ने मंचासीन मधुसूदन आर्य, कृपा शंकर दुबे, जसवीर बजाज, सत्यनारायण चतुर्वेदी, सुनील त्रिपाठी एडवोकेट, डॉ सत्येंद्र शर्मा अंगिरस व प्रदीप मसीह गुलाटी को शॉल ओढ़ाकर स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेंट किए। कार्यक्रम में उपस्थित सभी पत्रकारों को एसोसिएशन की ओर से पटका पहनाते हुए प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply