राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन द्वारा केंद्र व प्रदेश सरकार की दिव्यांगजन विरोधी नीति के कारण विश्व विकलांग दिवस को काला दिवस के रूप में मनाया

0

चैनल चीफ विनोद शर्मा की रिपोर्ट✍️

राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा के नेतृत्व में विश्व विकलांग दिवस को काला दिवस के रूप में मनाया

राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन ने केंद्र व प्रदेश सरकार की दिव्यांग की जनविरोधी नीति के कारण विश्व विकलांग दिवस को काला दिवस के रूप में मनाया

बिजनौर। राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन की बैठक शुक्रवार को एजाज अली हाल बिजनौर में बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा व संचालन जिला प्रभारी संजीव चौधरी व पूर्व जिला अध्यक्ष रियासत राजा ने संयुक्त रुप से किया। जिसमें मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन मुख्य विकास अधिकारी बिजनौर को दिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने कहा कि तीन दिसंबर को विश्व विकलांगता दिवस को काला दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की विकलांगों की जनविरोधी नीति के कारण विकलांग जन विश्व विकलांगता दिवस को काला दिवस के रूप मनाया तथा केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों का विरोध किया केंद्र और राज्य सरकार ने अगर हमारी मांगे पूरी नहीं की तो हम चुनाव बहिष्कार करेंगे। किसी भी पार्टी को वोट नहीं देंगे। अगर जो पार्टी विकलांगों के हित की बात करेगी। हम उसी को वोट देंगे वरना चुनाव का बहिष्कार करेंगे।उत्तर प्रदेश में विकलांगों की संख्या 90 लाख से ज्यादा है। तथा देश में 11 करोड़ विकलांगो की संख्या है। लेकिन केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार ने विकलांगों के लिए कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं की। केवल विकलांग को दिव्यांग नाम देकर विकलांगों का उपवास उड़ाया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने कहा कि दिसंबर माह के लास्ट में एक भव्य प्रोग्राम किया जाएगा। जिसमें विकलांग,वृद्धा, विधवा,गरीब,महिला वर्ग को कंबल, लिहाफ,गरीब,विकलांग,महिलाओं को सिलाई मशीन तथा दिव्यांगों को व्हीलचेयर,कैलिपर्स,वैशाखी,ट्राई साइकिल आदि निशुल्क वितरण किए जाएंगे।
राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने कहा कि प्रदेश में विकलांग आयोग का गठन किया जायें। दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 को जमीनी स्तर पर लागू किया जाए विकलांगो का आरक्षण 4% से 10% व विकलांगो की यूडी आईडी कार्ड देश की समस्त परिवहन निगमों जैसे बसे, ट्रेनों,जलयानो एवं वायुयानो में छूट सहित समस्त भारत में मान्य कराने की अनिवार्य व्यवस्था करायी जाए।विकलांगो की पेन्शन 500 से 5000 व प्रदेश के सभी चालक परिचालक द्धारा विकलांगो को देख कर बस ना रोकना, विकलांगो को देखकर बस रुकवाना व विकलांगो के साथ चालक परिचालक द्धारा की जा रही अभ्रद्रता रुकवाई जायें।प्रदेश के सभी विकलांगो के आयुष्षमान कार्ड बनाए जायें।
प्रदेश के समस्त विकलांग कन्याओं एवं युवाओं की शादी अनुदान राशि कम से कम 2 लाख की धनराशि लाभार्थी के खाते में डाली जाए।
इस मौके पर में ,जिला अध्यक्ष महिला मोर्चा निशा सिंह,जिला उपाध्यक्ष शबाना खातून,जिला महासचिव सलमा परवीन,जिला कोषाध्यक्ष गुरु वचन सिंह,तहसील अध्यक्ष धामपुर निरंजन सिंह,नगर अध्यक्ष नगीना नदीम अहमद वरिष्ठ जिला सचिव सचिव सत्य प्रकाश सिंह ऋषि पाल सिंह ब्लॉक अध्यक्ष नूरपुर तुलसी सिंह आदि मौजूद रहे।

वेब पोर्टल चैनल इन चीफ विनोद शर्मा

Leave A Reply